धर्म

जून और जुलाई होंगे ज्यादा खतरनाक, क्या हैं ग्रहण के संकेत और ग्रहों की चाल, पढ़िए विस्तार से…

कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में तबाही मची हुई. बड़ी संख्या में लोग इस दौरान इस वायरस से संक्रमित हो रहे है. भारत में भी कोरोना वायरस से डेढ़ लाख से अधिक लोग इस दौरान संक्रमित हो गए है. वहीं, जून और जुलाई महीना चुनौतियों से भरा रह सकता है, क्योंकि जून और जुलाई में तीन बड़े ग्रहण लग रहे है. वहीं शनि, शुक्र, गुरु और बुध उल्टी चाल चल रहे है. जल्द ही 09 में से 06 ग्रह उल्टी चाल चलना शुरू कर देंगे. जून महीने में कई ग्रह अपनी राशि भी बदल रहे हैं. ज्योतिष के अनुसार ग्रहों का राशि परिवर्तन करना एक घटना मानी जाती है. जिसका प्रभाव सभी राशि के लोगों पर पड़ता है. जून में ही चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) और सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) भी लगने जा रहे हैं. 15 जून को सूर्य मिथुन राशि में 12:10 AM पर प्रवेश कर जायेंगे. इसके बाद मंगल 18 जून को मीन राशि में रात 08:41 PM पर प्रवेश करेंगे. बुध 18 जून में सुबह 10:29 AM से मिथुन राशि में वक्री चाल चलने लगेंगे. गुरु का राशि परवर्तन 30 जून को 03:07 AM पर होगा. शुक्र 25 जून को वृषभ राशि में दोपहर 12:17 PM पर मार्गी हो जायेंगे. जानिये आने वाले समय में इन ग्रहों का प्रभाव आपके लिए कैसी रहेगी…

मेष: नौकरी करने वाले लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा. व्यापारियों को सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करनी होगी. विद्यार्थियों को अपने शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर परिणाम मिलने की संभावना है. ग्रहों की स्थिति प्रेमी जोड़ों के लिए सामान्य रहेगी. आपके दांपत्य जीवन में खुशियों की वृद्धि होगी. आपको इस दौरान लेन-देन के प्रति थोड़ी सतर्क रहने की जरूरत है.

वृष: आने वाला समय आपके लिए चुनौतियों से भरा रह सकता है. आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. मेहनत करेंगे तो भाग्य का साथ मिलेगा. मनचाही जगह पर ट्रांसफर पाने की इच्छा अधूरी रह सकती है. समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ सकता है. लव पार्टनर का हर मुश्किल घड़ी में सहयोग मिलेगा. आर्थिक पक्ष शुक्र के मार्गी होते ही कुछ मजबूत हो सकता हैं.

मिथुन: फैसला लेने की आपकी क्षमता बढ़ेगी. कार्यक्षेत्र में मनचाहे परिणाम देखने को मिल सकते हैं. परिवार के लोगों के बीच सामंजस्य की स्थिति को देखकर आप खुश होंगे. यात्रा करने से आपको बचना चाहिए. इस राशि के विद्यार्थियों के लिये बहुत अच्छा समय है. आपका लवमेट काम या पढ़ाई के सिलसिले में इस माह आपसे दूर जा सकता है.

कर्क: कर्क राशि वालों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा. आमदनी और खर्चों में उचित तालमेल बनाकर चलने की जरूरत है. पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा. आपके लिए छोटी मोटी यात्राओं के योग बन रहे हैं. परिवार के लोगों का साथ मिलेगा, जिसकी वजह से आप बड़ी से बड़ी समस्याएं भी हल कर सकेंगे. मानसिक तनाव कुछ हद तक कम हो सकता है.

सिंह : कुछ नई योजनाओं में निवेश करने का मौका मिल सकता है. लंबे समय से अटके हुए काम पूरे होंगे. आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर हो जाएगी. परिवार के लोगों का सहयोग मिलेगा. कानूनी मामलों में फैसला आपके पक्ष में आने की संभावना है. आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने स्वास्थ्य के प्रति संजीदा रहें.

कन्या: आपको अपने हर काम में सफलता मिलेगी. पारिवारिक जीवन में आपकी स्थिति थोड़ी तनावपूर्ण रह सकती हैं. जून महीने के उत्तरार्ध में आपको विरोधियों से थोड़ा सतर्क रहना होगा. भाग्य आपका साथ देगी. यात्राओं से लाभ मिलेगा. व्यवसाय में आप अपने काम पर पूरा ध्यान देंगे और इसकी बदौलत आपको अच्छे परिणाम की प्राप्ति होगी.

तुला: ग्रह स्थिति के चलते आपके कुछ पुरानी राज बाहर निकल सकते हैं, जिसकी वजह से आपकी नुकसान होने की संभावना है. अगर आपसे कोई गलती हो जाए तो बेहतर होगा उसे स्वीकार कर ले. लंबी यात्रा से लाभ मिलेगा. पारिवारिक जीवन की बात की जाए, तो शनि बृहस्पति का योग आपके लिए मिले जुले परिणाम लेकर आएगा.

वृश्चिक : वृश्चिक राशि के जातक आत्मविश्वास के साथ जिस भी काम को करेंगे उसमें सफलता हासिल होगी. आपके अंदर आलस्य की बढ़ोत्तरी हो सकती है, जो आपके महत्वपूर्ण कार्यों को टलवा देगी, जिससे नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. माता पिता की सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. प्रेमी युगल के लिए यह महीना सामान्य तौर पर अच्छा रहेगा.

धनु: धनु राशि के जातकों पर साढ़ेसाती का प्रभाव चल रहा है, जिसकी वजह से मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है. आपको धन के मामले में इस दौरान अच्छी सफलता मिलेगी. आप की राशि का स्वामी वक्री अवस्था में है, जिसके कारण आपको स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा. आप व्यर्थ में किसी अन्य के झगड़े में ना पड़े.

मकर: मकर राशि के लोगों को किसी यात्रा पर जाने का मौका मिल सकता है. समाज में मान सम्मान बढ़ेगा. कानून से जुड़ा कोई कार्य करते हैं उन्हें बेहतरीन परिणाम मिल सकते हैं. कार्यक्षेत्र में चीजें आपके पक्ष में जाएंगी. धन के मामलों में बेहतर नतीजे मिल सकते हैं. प्रेम जीवन की बात की जाए तो पंचमेश शुक्र की उपस्थिति इस माह आपको प्यार में दीवाना भी बना सकती है.

कुंभ: आपको अत्यधिक सोचने की आदत से थोड़ा परहेज करना होगा, क्योंकि इसकी वजह से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इस दौरान आपको संतान से संबंधित आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है. खर्चों पर नियंत्रण रखना आवश्यक होगा. इस दौरान कुम्भ वालों को वाहन की प्राप्ति होने के अच्छे योग बनेंगे.

मीन: मीन राशि के जातकों को इस महीने ज्यादा सोचने की आदत को नियंत्रित चाहिए. इस दौरान आप मानसिक से अधिक शारीरिक मेहनत करेंगे. संतान की ओर से आपको कुछ अच्छे समाचार मिलेंगे. तीसरे भाव में सूर्य की उपस्थिति से आपको सरकारी क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेंगे. सूर्य का गोचर होने से माताजी का स्वास्थ्य कुछ हद तक प्रभावित हो सकता है.

Share This Post