जरूर पढ़ें

Weather Update: लू खत्म बारिश शुरू, IMD का अनुमान, 31 मई तक जमकर बरसेंगे बदरा

Weather today: पिछले कुछ दिनों से चल रहे लू के थपेड़ों से अब राहत मिल गई है. बुधवार की रात से ही मौसम में काफी सुहाना हो गया है. दो दिन पहले तक जहां लोग गर्मी से परेशान थे. वहीं, अब सभी लोग मौसम का मजा ले रहे हैं. गुरुवार को अच्छी हवा के साथ कई इलाकों में बारिश भी हुई है. बारिश के बाद आज सुबह भी मौसम में ठंडक है. अब आने वाले पूरे हफ्ते मौसम (Weather update today) इसी तरह का रहेगा. इसके बाद जून के महीने में मानसून केरल में दस्तक दे देगा. 

कब कहां है बारिश का अनुमान
मौसम विभाग (IMD forecast) ने नॉर्थ और मध्य भारत में 29 से 31 मई के बीच में बारिश की संभावना जताई जा रही है. वही, ईस्ट और नॉर्थईस्ट में भी इस महीने ही भारी बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. इसके अलावा साउथ और ईस्ट कोस्ट में भी 31 मई तक बारिश होने का आसार है. इसके बाद में 1 या फिर 2 जून को मानसून केरल में दस्तक दे देगा. 

इन राज्यों में भी बारिश की संभावना
बता दें देश की राजधानी दिल्ली समेत, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में तेज हवा के साथ अच्छी बारिश के आसार हैं. IMD की रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा और गुड़गांव में शुक्रवार और शनिवार को बादल छाए रहेंगे साथ ही बारिश होने की भी संभावना है. बारिश की वजह से कई इलाकों में तापमान में गिरावट आई है, जिससे सभी को तपती गर्मी से राहत मिली है. इसके अलावा यूपी और राजस्थान में भी 30 मई तक बारिश के आसार बन रहे हैं. 

पश्चिम बंगाल में चलेंगी तेज हवाएं
मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन तक पश्चिम बंगाल में बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. कोलकाता समेत राज्य के कई जिलों में गुरुवार को भी आसमान में बादल छाए हुए थे और रुक-रुक कर बारिश हो रही थी. वहीं, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों वाले अन्य जिलों में अगले दो दिनों तक बारिश या गरज के साथ छीटे पड़ सकते हैं.

इन इलाकों में भी सुहाना होगा मौसम
30 से 31 मई के बीच में केरल और लक्षद्वीप में भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने त्रिपुरा और मिजोरम में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश और असम तथा मेघालय में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया है.

Share This Post