समस्तीपुर Town

समस्तीपुर शहर के गोला रोड के निकट आइसीआइसीआइ बैंक की एटीएम में घुसे चोर, खोला कैश लॉक

समस्तीपुर। शहर के गोला बाजार पेठियागाछी के निकट आइसीआइसीआइ बैंक की एटीएम में शनिवार देर रात चोरी का प्रयास किया गया। एटीएम के कैश लॉक खोलकर बॉक्स से रुपये निकालने की कोशिश की गई। हालांकि, एटीएम खराब होने के कारण उसमें रुपये नहीं थे। सूचना पर पहुंची नगर थाना पुलिस ने घटनास्थल पर छानबीन की और एटीएम में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाला। जानकारी के अनुसार, शनिवार देर रात एटीएम के हेडक्वार्टर से नगर पुलिस को सूचना मिली कि उक्त एटीएम में चोरी का प्रयास किया जा रहा। प्राप्त सूचना के आधार पर तत्काल पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई। वहां एटीएम के कैश बॉक्स का लॉक खुला था। कोई सुरक्षा कर्मी व गार्ड नहीं था। पुलिस ने एटीएम में लगे सीसीटीवी को खंगाला। इसमें एक संदिग्ध की तस्वीर सामने आई।

एटीएम का लॉक खराब होने के कारण नहीं डाले रुपये आइसीआइसीआइ बैंक समस्तीपुर के मुख्य शाखा प्रबंधक ओम गुप्ता ने बताया कि एटीएम में रुपये नहीं थे। हालांकि, चोरी का प्रयास किया गया है। एटीएम के दो कैसेट गायब हैं। उन्होंने बताया कि शनिवार सुबह कस्टोडियन रिफिलिग के लिए बैंक से रुपये लेकर उक्त एटीएम में गए थे। लेकिन, एटीएम का लॉक खराब होने के कारण रिफिलिग नहीं की गई। एटीएम का लॉक खुला रह गया। उन्होंने बताया कि एजीएस कंपनी को एटीएम मैनेजमेंट व सीएनएफ को कैश रिफिलिग की जिम्मेदारी दी गई है। नगर थानाध्यक्ष सीताराम प्रसाद ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज में एक संदिग्ध की तस्वीर सामने आई है। उक्त एटीएम में कोई सुरक्षा कर्मी व गार्ड नहीं थे।

बैंक प्रबंधन व सिक्यूरिटी की लापरवाही भी उजागार हुई है। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। आवेदन मिलते ही कार्रवाई की जाएगी। समाचार प्रेषण तक प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। भगवान भरोसे एटीएम की सुरक्षा, मानकों की अनदेखी शहर के पेठियागाछी में शनिवार की रात आइसीआइसीआइ बैंक एटीएम में चोरी के प्रयास की घटना कोई पहली नहीं है। इससे पहले भी जिले में एटीएम में चोरी और तोड़फोड़ की घटनाएं घटित हो चुकी हैं। जिसका मुख्य कारण एटीएम में सुरक्षा मापदंड़ों की अनदेखी है। जिले की अधिकांश एटीएम कक्ष में सिक्योरिटी गार्ड नहीं हैं। जिला मुख्यालय में यूनियन बैंक, सेंट्रल बैंक, एसबीआइ, पीएनबी सहित अन्य बैंकों की करीब दो दर्जन से अधिक एटीएम संचालित हो रही हैं। इसमें शहरी क्षेत्र के कुछ एटीएम बूथ छोड़कर शेष एटीएम में सुरक्षा अनेदखी की जा रही है। कहीं सीसीटीवी बंद है तो कहीं सुरक्षा गार्ड ही नजर नहीं आ रहे हैं। इसे बैंकों की अनदेखी कहें या फिर एटीएम का रखरखाव करने वाली कंपनी की। जबकि, एटीएम काउंटरों पर ग्राहकों की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था करने गार्ड तैनात करने के निर्देश दिए हैं। लेकिन, जिले में इसका असर होता नजर नहीं आ रहा है।

Share This Post