पटोरी

पटोरी बाजार में ऐसी भीड़, जैसे खत्म हो गया लॉकडाउन

समस्तीपुर। राज्य सरकार की घोषणा के बावजूद पटोरी में सोमवार को नई दुकानें नहीं खुलीं। वहीं दुकानें खुलीं जो पहले से खुल रही थीं। सैलून तथा कई आवश्यक दुकानों में ताले लटके रहे। व्यवसायियों में संशय की स्थिति बनी रही और वे एक-दूसरे से पूछते नजर आए कि कौन सी दुकानें खुलेंगी और कौन सी नहीं। इधर, प्रशासनिक अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से संकेत दिया है कि जब तक जिले से कोई निर्देश नहीं प्राप्त होता, यथास्थिति बनी रहेगी। लिहाजा सभी दुकानों में ताले लटके रहे। सिर्फ हार्डवेयर, सब्जी, फल, डेयरी, दवा और किताब की दुकानें खुली रहीं।

व्यवसायियों ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देश के बावजूद उनमें संशय की स्थिति है। इधर, पटोरी के एसडीओ मोहम्मद शफीक तथा बीडीओ नवकंज कुमार ने बताया कि जब तक जिलाधिकारी के यहां से कोई दिशा-निर्देश नहीं आता, तब तक यथास्थिति बनी रहेगी। जबकि, दुकानदार राज्य सरकार की घोषणा का हवाला देते नजर आए।

बाजारों में बढ़ गई अप्रत्याशित भीड़ रविवार की शाम से ही बाजारों में लोगों की अप्रत्याशित भीड़ देखने को मिल रही है। कई छोटे-बड़े वाहन बेखौफ सड़कों पर काफी संख्या में दिखाई दे रहे हैं। सोमवार को भी सब्जी और फल की दुकानों में काफी अधिक भीड़ देखी गई। अधिकांश जगहों पर शारीरिक दूरी का एकदम पालन नहीं किया जा रहा था। मुंह में बिना मास्क लगाए लोग घूमते नजर आए। और तो और, जहां बाइक पर सिर्फ एक ही लोगों के सवार होने का नियम बनाया गया है, वहीं बिना हेलमेट और मास्क के एक बाइक पर तीन तीन लोग सवार होकर बेखौफ घूमते नजर आए। बाजार क्षेत्र में ऑटो का परिचालन बंद था, कितु बाइक और निजी वाहन की बाजार में भरमार देखी गई। वाहनों के अधिक रहने के कारण सोमवारी हाट पर जाम की स्थिति भी बनी रही। लोगों की भीड़ से जागरूक लोगों में भय

बाजार की यह स्थिति देखते हुए लोगों में इस रोग के संक्रमण की संभावना और प्रबल हो गई है। कई जागरूक लोगों में यह स्थिति देखकर भय व्याप्त है। शाम में सात बजे के बाद भी लोग बिना मतलब के सड़कों पर घूमते हुए नजर आए। फल और सब्जी की दुकानों में फिजिकल डिस्टेंसिग का बिल्कुल ही पालन नहीं किया गया।

दुकानों में बढ़ गई भीड़

कुछ किराना दुकानों पर भी काफी अधिक भीड़ देखी गई। कुल मिलाकर पटोरी में लॉक डाउन में स्थिति बदतर देखी जा रही है। ज्ञात हो कि चार तारीख से बिहार सरकार के निर्देश पर सभी सैलून तथा कई अन्य आवश्यक सामान की दुकानें खुलनी थीं, कितु व्यवसायियों में संशय की स्थिति के कारण दुकानें नहीं खुल सकीं। इस संबंध में पूछे जाने पर हेयर कटिग सैलून संचालक प्रह्लाद ठाकुर और रोशन कुमार ने बताया कि इन लोगों ने अपनी दुकानें बंद रखीं। इन लोगों में भय है कि यदि दुकानें खुलीं तो प्रशासनिक कार्रवाई की जा सकती है।

लॉकडाउन उल्लंघन करनेवालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

इस संबंध में पूछे जाने पर एसडीओ मोहम्मद शफीक ने बताया कि लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी और प्रशासन के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में कड़ी चौकसी बरती जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि जब तक जिला से कोई निर्देश प्राप्त नहीं होता है, तब तक पूर्व की स्थिति ही बनी रहेगी। नई दुकानें नहीं खुलेंगी।

Share This Post