समस्तीपुर Town

विशेष ट्रेनों का परिचालन आज से, इन यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं होगी

समस्तीपुर – आज से मंडल के विभिन्न स्टेशनों से खुलनेवाली ट्रेनों को लेकर रेलमंडल प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। इन ट्रेनों में आरएसी एवं वेटिग लिस्ट वाले टिकटधारी यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं होगी। रेलयात्रियों की सुरक्षित यात्रा को लेकर रेलवे ने स्टेशन पर विशेष इंतजाम भी किए हैं। नए मापदंड में यात्रियों को बहुत कुछ बदला हुआ मिलेगा। स्टेशन पर केवल दो द्वारा ही खुले रहेंगे

समस्तीपुर जंक्शन पर केवल दो द्वार ही खुले रहेंगे। एक से यात्री आएंगे तो दूसरे से निकास करेंगे। स्टेशन के सरकुलेटिग एरिया में बैरियर लगाकर दो भागों में विभक्त किया गया है।

यात्रियों की स्कैनिग के बाद ही मिलेगा प्रवेश

प्रवेश द्वार पर यात्रियों की थर्मल स्कैनिग की व्यवस्था की गई है। थर्मल स्कैनिग के बाद ही यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर प्रवेश मिलेगा। इसमें यदि फिट नहीं पाए गए तो उन्हें प्रवेश की सुविधा नहीं मिलेगी। इस कार्य में मेडिकल स्टाफ को लगाया गया है। हालांकि, उनके सहयोग में आरपीएफ भी तैनात रहेगी। कम संख्या में स्टेशन पर कुली को भी तैनात किया गया है। ताकि, बुजुर्ग व बीमार यात्रियों को कोई दिक्कत न होने पाएं।

आरोग्य एप रखना होगा चालू

सभी यात्री को अपने मोबाइल (स्मार्ट फोन) में आरोग्य सेतु एप चालू अवस्था में रखना होगा। ऐसे यात्री जो अपने स्मार्ट फोन में आरोग्य सेतु एप चालू नहीं रखेंगे, उन्हें प्रवेश में दिक्कत होगी।

फेस कवर या मास्क का प्रयोग अनिवार्य होगा

यात्रा करनेवाले सभी यात्रियों के लिए फेस कवर या मास्क का प्रयोग अनिवार्य कर दिया गया है। इसे बिना लगाए कोई भी यात्री यात्रा नहीं कर पाएंगे।

आरंभिक स्टेशन पर दो घंटे पूर्व प्लेस होगी ट्रेन

रेल प्रशासन ने आरंभिक स्टेशन पर दो घंटे पूर्व ही लगाने का निर्देश दिया है। साथ ही सभी कोच की बेहतर साफ-सफाई के अलावा प्रवेश द्वार पर यात्रियों के लगेज को भी सैनिटाइज करने का आदेश है।

सभी कर्मी भी फेस मास्क व ग्लव्स से होंगे लैस

रेलवे स्टेशन व ट्रेन के अंदर कार्यरत सभी कर्मी फेस मास्क व ग्लव्स से लैस होंगे। इसमें टिकट जांच दल के अलावा परिचालन, सफाई, सुरक्षा से जुड़े कर्मी भी इसकी जद में होंगे।

निर्धारित समय से 90 मिनट पूर्व स्टेशन पर आना होगा

यात्रा को इच्छुक रेल यात्रियों को गाड़ी के निर्धारित प्रस्थान समय से कम से कम 90 मिनट पूर्व स्टेशन आना अनिवार्य होगा। इसका उद्देश्य स्टेशन पर जांच संबंधी सभी औपचारिकता पूरी की जानी है। जो भी यात्री निर्धारित समय तक नहीं पहुंच पाएंगे, उनकी यात्रा प्रतिबंधित हो सकती है।

शारीरिक दूरी पालन करने को लेकर किए गए इंतजाम

यात्रियों को स्टेशन अथवा गाड़ी में शारीरिक दूरी का ध्यान रखना होगा। इस दूरी को मेंटेन करने के लिए प्रशासन ने जीआरपी और आरपीएफ की तैनाती की है। साथ ही रस्सी से घेराबंदी कर एक गोल भी तैयार किया गया है।

भीड़ घटाने को लेकर भी बनी रणनीति

प्लेटफॉर्म पर प्रवेश गाड़ी के निर्धारित प्रस्थान समय के तीन घंटे पहले से प्रारंभ होगा तथा निर्धारित प्रस्थान समय के 15 मिनट पूर्व प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। किसी भी स्थिति में गाड़ी के निर्धारित प्रस्थान समय के तीन घंटे से पहले प्लेटफॉर्म पर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। यह व्यवस्था प्लेटफार्म पर भीड़ घटाने के उद्देश्य से किया गया है।

घर से लाएं चादर व तकिया, पेंट्रीकार में मिलेगा पैक्ड खाद्य पदार्थ

सभी ट्रेनों में कंबल, चादर, तकिया, तौलिया आदि की सुविधा उपलब्ध नहीं मिलेगी। इसलिए यात्री अपने घर से चादर-तकिया ला सकते हैं। पेंट्रीकार वाली गाड़ियों में सीमित मात्रा में पैक्ड खाद्य पदार्थ उपलब्ध रहेंगे।

राउंड द क्लॉक होती रहेगी साफ-सफाई

यूं तो कोविड-19 के आरंभिक दिनों से ही स्टेशनों पर साफ-सफाई की व्यवस्था कारगर ढंग से लागू है। पर, फिर से विशेष ट्रेन चलाए जाने के बाद से इस व्यवस्था को और बढ़ा दी गई है। राउंड द क्लॉक कर्मी स्टेशन के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर रखे सामान, फर्श को सैनिटाइज करते दिखेंगे।

इन गाड़ियों का होगा परिचालन :

गाड़ी संख्या- कहां से कहां तक – परिचालन का दिन

02565/02566 – दरभंगा नई दिल्ली- प्रतिदिन

02557/02558- मुजफ्फरपुर- आनंद विहार- प्रतिदिन

05273/05274 रक्सौल- आनंद विहार- प्रतिदिन

02553/02554 सहरसा- नई दिल्ली- प्रतिदिन

01062/01061 दरभंगा- एलटीटी- प्रतिदिन

04009/04010 आनंद विहार- बापूधाम मोतिहारी- रविवार

09166/09165 दरभंगा- अहमदाबाद- सोम, बुध, शनि

04673/04674 जयनगर- अमृतसर- सोम, बुध, गुरु, शनि

04649/04650 जयनगर- अमृतसर- मंगल, शुक्र, रवि

09040/09039 मुजफ्फरपुर-बांद्रा- मंगल, गुरु, रवि

02407/02408 न्यूजलपाईगुड़ी- अमृतसर – बुधवार

Share This Post