समस्तीपुर Town

श्रमिक स्पेशल में प्रवासियों को अब बर्थ पर ही मिलेगा पानी

श्रमिक स्पेशल से आने वाले प्रवासियों को अब पानी के लिये प्लेटफार्म पर उतरने की जरुरत नहीं होगी। बल्कि अब रेलवे उनके बर्थ पर ही पीने का पानी पहुंचायेगी। इसको लेकर इंजीनियरिंग विभाग ने समस्तीपुर स्टेशन पर नयी व्यवस्था शुरू की है। ताकि श्रमिक स्पेशल से आने वाले प्रवासी पानी भरने के लिये बोतल लेकर नल स्टैंड तक नहीं जा सके। समस्तीपुर स्टेशन पर श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की बढ़ती संख्या को लेकर इंजीनियरिंग विभाग ने अब पाइप के माध्यम से प्रवासियों को उनके बर्थ पर ही पीने का पानी पहुंचाना शुरू कर दिया है।

एटीईएन एमके शुक्ला के नेतृत्व में रेल कर्मी प्लेटफार्म पर बने पानी स्टैंड के नल में पाइप लगा दिये हैं। श्रमिक स्पेशल ट्रेन के आगमन की सूचना मिलते ही रेल कर्मी सतर्क हो जाते हैं। फिर ट्रेन रुकते ही एक कर्मी नल को खोलता है फिर दूसरा रेल कर्मी पाइप को लेकर खिड़की के पास पहुंच जाता है। कोच में बैठे प्रवासी अपनी बोतल, डिब्बा लेकर खिड़की व गेट के पास पहुंचते हैं तो उसमें पीने वाला पानी भर दिया जाता है। प्रवासियों को परेशानी नहीं हो, इसके लिये कई पानी स्टैंड में ऐसी व्यवस्था की गयी है। विदित हो कि गर्मी के मौसम के कारण पीने की पानी को लेकर प्रवासी ने कई बार ट्रेनों में हंगामा किया है।

इधर, प्रवासियों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाकर राहत प्रदान करने की कड़ी में रेल मंत्रालय ने अगले दस दिनों में देश भर में राज्य सरकारों की जरूरतों के अनुसार 2600 और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करने का फैसला किया है।

Share This Post