समस्तीपुर Town

अपनी माटी के संग दर्द करेंगे साझा, कभी लौटकर नहीं जाएंगे परदेस

समस्तीपुर । हैदराबाद से दरभंगा लौट रहे प्रवासियों में खुशी। आंखों में चमक..। लॉकडाउन में पिछले कई दिनों से हैदराबाद के विभिन्न जिलों में फंसे इनके चेहरे पर अपनों से मिलने की चाहत कई बाधाओं पर भारी। कोरोना की ऐसी महामारी फैली कि परदेस में नौकरी चली गई। बेरोजगार हो गए। पास के पैसे जब खत्म हो गए तो खाने के लाले पड़ गए। अपनों की बहुत याद आ रही थी। बाहर में कौन किसकी मदद करता है। नौकरी जाने का गम तो है, किंतु अब अपनों से मिलने की भी जल्दी हो गई। मन में बस एक बात ठान ली है कि अपनी माटी के साथ इस संकट का दर्द सहेंगे। गांव में ही खेतीबाड़ी कर परिवार चलाएंगे। मजदूरी करेंगे। किंतु, अब कभी परदेस नहीं जाएंगे।

गुरुवार को स्टेशन पर पसरी खामोशी के बीच प्लेटफॉर्म नंबर तीन पर विशेष ट्रेन के पहुंचते ही खिड़की से झांक रहे प्रवासियों पर नजर पड़ी तो लगा वर्षो बाद सरजमीं पर लौट रहे। हालांकि, समस्तीपुर जंक्शन पर किसी यात्री को उतरने की इजाजत नहीं थी। उन्हें सीधा दरभंगा भेज दिया गया।

मधुबनी जिले के मो. मासूम खिड़की से ही बताते हैं, 10 वर्षो से हैदराबाद के एक प्लांट में काम करता था। पर, इस लॉकडाउन में ऐसा लगा कहां कैद हो गए। लेकिन, यहां आने की खुशी में सभी परेशानियों को झेल लिया। घर आने के लिए टिकट भी खरीदा। वह भी 790 रुपये में। पंडौल के प्यारे ने बताया कि वह लिगापली में वेल्डिग का काम करता था। अब वापस नहीं जाने की बात कहकर प्रदेश सरकार का शुक्रिया किया। हायाघाट का बलभद्र वहां सप्लाई का काम करता था। घर पहुंचने की बहुत खुशी है। इनलोगों ने यह भी बताया कि अब वे काम के लिए बाहर नहीं जाएंगे।

स्पेशल ट्रेन-07006 पहुंची थी सुबह

बता दें कि हैदराबाद के विभिन्न शहरों में फंसे प्रवासियों को लेकर एक स्पेशल ट्रेन-07006 गुरुवार करीब नौ बजे सुबह समस्तीपुर पहुंची। यहां उस ट्रेन का इंजन बदला गया। लिगम्पल्ली स्टेशन से चली यह ट्रेन करीब आधा घंटा तक यहां रुकी। बाद में ट्रेन दरभंगा के लिए 9:25 में रवाना हो गई। समस्तीपुर में ट्रेन के पहुंचते ही आरपीएफ ने अपनी चौकसी बढ़ा दी। इस बात का विशेष ध्यान रखा गया कि कोई उतरने न पाए। इस दौरान जिला प्रशासन और पुलिस के अधिकारी समेत और रेल पुलिस के जवान मौजूद रहे। इस ट्रेन में बैठे कई यात्रियों ने टिकट लेने के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया।

Share This Post