समस्तीपुर Town

समस्तीपुर जिला परिषद की 18 हाटों की बंदोबस्ती से 50 लाख होगी आय

समस्तीपुर । जिला परिषद के अधीन आने वाले जिले के कुल 18 हाटों की बंदोबस्ती को लेकर तिथि जारी कर दी गई है। इससे जिला परिषद को 50 लाख रुपये की आमदनी होगी। पंचायती राज विभाग के निर्देश के आलोक में जिले के सात प्रखंडों में हाट,घाट व मेला इत्यादि की बंदोबस्ती तीन जुलाई को जिला परिषद स्थित जिला अभियंता कार्यालय में होगी। इसको लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। उक्त सभी बंदोबस्ती की अवधि 31 मार्च 2021 के लिए होगी। जिला परिषद अधीनस्थ सैरातों की बंदोबस्ती एक और दो जुलाई को आयोजित होगी।

जानकारी के अनुसार हाटों की बंदोबस्ती को लेकर लेकर दो तिथि जारी की गई है। जारी की गई तिथियों में जिले के कुल 18 हाटों की बंदोबस्ती होगी। बंदोबस्ती के लिए 01 एवं 02 जुलाई की तिथि तय की गई है। बंदोबस्ती जिला परिषद कार्यालय में होगी। डाक में भाग लेने वालों को डाक शुरू होने से एक घंटा पूर्व सुरक्षित जमा राशि का 25 फीसद राशि नकद या डीडी जमा करना होगा। सुरक्षित जमा राशि से पांच फीसद अधिक से बोली शुरू होगी और सर्वोच्च डाक बोलने वालों को उसी समय दो फीसद निबंधन शुल्क और छह फीसद स्टाम्प शुल्क के साथ गैर अदालती स्टाम्प पेपर पर बंदोबस्ती के शर्तों का एकरारनामा तामील करना होगा। इसके साथ ही बंदोबस्त राशि का बैंकर्स चेक या डीडी मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी जिला परिषद के पदनाम से देना होगा। सर्वोच्च डाक वक्ता अगर जमा राशि तत्काल जमा नहीं करेंगे तो उनका जमानत राशि जब्त कर लिया जाएगा।

इन हाटों की होगी बंदोबस्ती

समस्तीपुर प्रखंड में लगुनियां सूर्यकंठ हाट, बिथान प्रखंड में माघी पूर्णिमा, करेह नदी फुहिया घाट में नाई खुटा गड़ाई, मोरवा प्रखंड में अमृतपुर चंदौली हाट, मोरवा हाट, खानपुर प्रखंड में श्रीपुरगाहर हाट, ताजपुर प्रखंड के चकफातमा हाट, सरायरंजन प्रखंड में गंगापुर हाट, उदापट्टी हाट, लक्खीबाग सैरात, बरबट्टा हाट सैरात, नरघोघी हाट सैरात, कल्याणपुर प्रखंड के जटमलपुर हाट, सोरमार हाट, मथुरापुर हाट, कुसियारी हाट, जटमलपुर शिवरात्रि मेला शामिल किया गया है।

पंचायती राज विभाग के निर्देश के आलोक में जिले के सात प्रखंडों में हाट, घाट व मेला की बंदोबस्ती तीन जुलाई को जिला परिषद स्थित जिला अभियंता कार्यालय में होगी। इससे जिला परिषद को 50 लाख रुपये से अधिक की आमदनी होगी। बंदोबस्ती की अवधि 31 मार्च 2021 के लिए होगी।

प्रेमलता, अध्यक्ष, जिला परिषद।

Share This Post