जरूर पढ़ें

पहली जून से रेल सफर को लेकर कई बदलाव, अब 120 दिन पहले करा सकते हैं रिजर्वेशन

PATNA : 31 मई को देश में लॉकडाउन का चौथा चरण खत्म हो जाएगा। पहली जून से रेलवे ने 200 नई ट्रेनों का परिचालन करने का फैसला किया है। जून महीने से रेल सफर को लेकर रेलवे ने कई बदलाव किए हैं। यात्री अब 120 दिन पहले रेल टिकट का रिजर्वेशन करा पाएंगे।

रेलवे की तरफ से आधिकारिक तौर पर जो जानकारी दी गई है उसके मुताबिक के यात्री अब 4 महीने बाद का भी टिकट बुक करा सकते हैं। पहले यह सुविधा 30 दिनों के लिए ही थी। रिजर्वेशन की सुविधा ऑनलाइन बुकिंग के अलावे देशभर के एक लाख 70 हजार कॉमन सर्विस सेंटर और कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों के आरक्षण काउंटर पर मुहैया कराया जा रहा है। रेलवे में सामान्य दिनों में अग्रिम बुकिंग की समय सीमा 120 दिन की ही रहती है। 

रेलवे 1 जून से 100 जोड़ी ट्रेनें चलाने जा रहा है। 22 मई से बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। इसके पहले भारतीय रेलवे की तरफ से श्रमिक के स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं। देश में अब तक 3700 से ज्यादा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा चुकी हैं जिनमें 50 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को उनके घर तक पहुंचाया गया है। दूसरे चरण में रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया था और अब लॉकडाउन 4 खत्म होने के बाद 200 ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है।

Share This Post