जरूर पढ़ें

ट्रेन टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव, अब IRCTC पूछेगा ये सवाल, तब होगा रिजर्वेशन

लॉकडाउन के बीच इंडियन रेलवे ने ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग शुरू कर दी है. अगर आप भी रेलवे की स्पेशल ट्रेन से ट्रैवल करने वाले हैं तो आपके लिए एक जरूरी अपडेट आया है. दरअसल, टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया गया है. अब टिकट बुक कराते हुए एक और जानकारी देनी होगी. इंडियन रेलवे के साथ सफर कर सभी मुसाफिरों को अपने गंतव्य का पूरा पता देना होगा. मतलब टिकट बुकिंग के वक्त बताना होगा आप कहां जा रहे हैं और किस पते पर जा रहे हैं. 

क्यों उठाया गया ये कदम?
इंडियन रेलवे ने यह कदम इसलिए उठाया है कि कोरोना से जंग आसान हो जाए. टिकट बुकिंग में नए फीचर के जुड़ने से जरूरत पड़ने पर यात्री को आसानी से ट्रेस किया जा सकेगा. साथ ही उससे कॉन्टैक्ट करके कोरोना संबंधित जानकारी ली जा सकेगी. 13 मई 2020 से यह शुरू कर दिया गया है. यात्रियों को टिकट बुकिंग के वक्त ही उनके घर का पूरा एड्रेस/या जहां जा रहे हैं वहां का पते का विवरण देना होगा. इसके लिए अलग से कॉलम दिया गया है.

30 जून तक के लिए कैंसिल की बुकिंग 
ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर है. इंडियन रेलवे (Indian Railway) की तरफ से एक और अपडेट जारी किया गया है. इसके मुताबिक 30 जून तक बुक किए गए सभी टिकट कैंसिल कर दिया गया है. मतलब 30 जून तक नियमित ट्रेनें नहीं चलेंगी. जिन यात्रियों ने अपना टिकट बुक कर रखा है, उन सभी का रिफंड जल्द ही दे दिया जाएगा. इस दौरान श्रमिक ट्रेनें और स्पेशन ट्रेनें चलती रहेंगी. इससे पहले 17 मई तक ट्रेनों के टिकट कैंसिल किए थे. 

इन ट्रेनों में मिलेगी बुकिंग
फिलहाल सिर्फ राजधानी स्पेशल ट्रेनों को 15 रूटों पर चला रहा है जिनमे 7 दिन एडवांस में टिकट बुकिंग हो सकती है. ये ट्रेनें 22 मई से चलेंगी और इनमें आगामी 15 मई से बुकिंग शुरू होगी. इनमें IRCTC की वेबसाइट के जरिए ही बुकिंग होगी. फिलहाल, ट्रेनों में RAC टिकट नहीं मिलेगी, लेकिन वेटिंग टिकट लिया जा सकेगा. 

Share This Post