जरूर पढ़ें

केंद्र सरकार का पूरा फोकस अब लोकल मैन्युफैक्चरिंग, लोकल प्रोडक्ट्स और छोटे उद्योगों पर है. इससे ही भारत के आत्मनिर्भर बनने का सपना पूरा होगा.

केंद्र सरकार का पूरा फोकस अब लोकल मैन्युफैक्चरिंग, लोकल प्रोडक्ट्स और छोटे उद्योगों पर है. इससे ही भारत के आत्मनिर्भर बनने का सपना पूरा होगा. सरकार खादी के साथ दूसरे ग्रामीण उद्योगों को बढ़ाने पर भी फोकस कर रही है. सरकार ग्रामीण इलाकों में रोजगार बढ़ाने के लिए बड़े पैमाने पर शहद उत्पादन को प्रोत्साहन दे रही.

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम मंत्रालय ने इसके लिए नीति भी तैयार की है. खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने पिछले दो साल से भी कम समय में देश के किसानों एवं बेरोजगार युवकों को मधुमक्खी पालने के लिए एक लाख से अधिक बक्से दिए हैं. आयोग ने यह ‘हनी मिशन’ के तहत किया है. अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो हनी हाउस और हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट लगा सकते हैं.

क्या है हनी मिशन
हनी मिशन योजना खादी ग्रामोद्योग विभाग की योजना है. इसके जरिए किसान और पैसा कमाने की चाह रखने वाले लोग रोजगार शुरू कर मोटी कमाई कर सकते हैं. लोग हनी मिशन के तहत मधुमक्खी पालन कर कमाई कर सकते हैं. अब ऐसी तकनीक आ गई है, जिसके माध्यम से शहद निकालते समय मधुमक्खियां नहीं मरतीं. मोम और पॉलन भी बनता है. इससे न केवल किसान बल्कि बेरोजगार युवक भी बिजनेस के तौर पर देख रहे हैं.

सरकार करती है सपोर्ट
अगर आप इस स्‍कीम के तहत हनी प्रोसेसिंग प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो कमीशन की ओर से आपको 65 फीसदी लोन दिलाया जाता है और खादी ग्रामोद्योग आपको 25 फीसदी सब्सिडी भी देता है यानी कि आपको केवल 10 फीसदी पैसा लगाना पड़ता है.

मिलेगा 16 लाख रुपए का लोन
KVIC के मुताबिक, आप 20 हजार किलोग्राम सालाना शहद बनाने वाला प्‍लांट लगाना चाहते हैं तो इस पर लगभग 24.50 लाख रुपए का खर्च आएगा. इसमें से आपको लगभग 16 लाख रुपए का लोन मिल जाएगा, जबकि मार्जिन मनी के रूप में 6.15 लाख रुपए मिल जाएंगे और आपको अपनी ओर से केवल लगभग 2.35 लाख रुपए लगाने होंगे.

हर महीने होगी एक लाख रुपए की कमाई
KYIC का कहना है कि अगर आप सालाना में 20 हजार किलोग्राम शहर तैयार करते हैं, जिसकी कीमत 250 रुपए प्रति किलोग्राम है, इसमें से 4 फीसदी वर्किंग लॉस को भी शामिल कर लिया जाए तो आपकी सालाना बिक्री 48 लाख रुपए होगी. इसमें से सभी खर्च जो लगभग 34.15 लाख रुपए होगा को कम कर दिया जाए तो आपको साल भर में लगभग 13.85 लाख रुपए की आमदनी होगी. मतलब आप हर महीने 1 लाख रुपए से ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

Share This Post