जरूर पढ़ें

खो गया हो PAN Card तो जानिए कैसे बनवाएं डुप्लिकेट कार्ड, फोलो करें ये आसान 4 Steps

PAN कार्ड और आधार को लिंक कराने की आखिरी तारीख नजदीक आ रही है. अगर आपने अभी तक इसे लिंक नहीं किया है तो जल्दी करें. पैन कार्ड आज किसी भी वित्तीय लेन-देन का अहम हिस्सा है. इसके अलावा यह किसी व्यक्ति के पहचान पत्र के तौर पर भी काम करता है. लेकिन, अगर किसी व्यक्ति का पैन कार्ड गायब हो जाए या फिर खो जाए तो क्या होगा? ऐसे में परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, क्योंकि पैन कार्ड भी डुप्लिकेट बन सकता है. इसके लिए आसान से चार स्टेप्स अपनाने होंगे और आपका पैन कार्ड फिर से आपकी जेब में होगा.

स्टेप 1

इनकम टैक्स पैन सर्विसेज यूनिट की वेबसाइट पर जाएं. यहां आपको कई विकल्प दिखाई देंगे. इनमें से आपको ‘रीप्रिंट ऑफ पैन कॉर्ड’ का विकल्प अपनाना चाहिए. यह उन लोगों के लिए होता है जिन्हें पहले से परमानेंट एकाउंट नंबर (पैन) एलॉट किया जा चुका है, लेकिन उन्हें फिर से पैन कार्ड की जरूरत होती है. इस विकल्प को अपनाने के बाद उस आवेदक को एक नया पैन कार्ड जारी किया जाता है, जिस पर वही नंबर होता है.

स्टेप 2

आपको इस फॉर्म के सभी कॉलम भरने होंगे, लेकिन बायें मार्जिन के बॉक्स में किसी पर भी सही का निशान नहीं लगाना होता है. उसके बाद आपको 105 रुपए का पेमेंट करना होगा. आप चाहें तो क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, डिमांड ड्राफ्ट या चेक के जरिए यह भुगतान कर सकते हैं. ये सारी प्रक्रियाएं पूरी करने के बाद आप जब यह फॉर्म जमा करेंगे, तो आपके सामने एकनॉलेजमेंट रिसीट आएगा.

स्टेप 3

आप इस रिसीट का प्रिंट निकालें. इस पर 2.5 सेमी गुणा 3.5 सेमी आकार का रंगीन फोटोग्राफ चिपकाएं. अपने हस्ताक्षर करें. अगर आपने डिमांड ड्राफ्ट या चेक के जरिए भुगतान किया है, तो उसकी प्रति साथ में लगाएं. फिर इसे आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और डेट ऑफ बर्थ के प्रूफ के साथ एनएसडीएल के पुणे स्थित कार्यालय में भेज दें.

स्टेप 4

ऑनलाइन आवेदन के 15 दिनों के भीतर एनएसडीएल के कार्यालय पहुंचें. इसके 15 दिनों के भीतर आपको अपना डुप्लीकेट पैन कार्ड मिल जाएगा. आप चाहें तो अपने पैन कार्ड की स्थिति बीच में भी जान सकते हैं. इसके लिए आप NSDLPAN टाइप करें, स्पेस छोड़कर प्राप्ति सूचना नंबर डालें और उसे 57575 पर भेज दें.

Share This Post