जरूर पढ़ें

Indian Railways ने लखनऊ के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया, टिकटों की बुकिंग हुई शुरू

भारतीय रेलवे ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है. रेलवे ने एक जून को नई दिल्ली से लखनऊ के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. ये ट्रेन स्पेशल ट्रेन है और नई दिल्ली से चल कर लखनऊ पहुंचने के बाद इस ट्रेन की सेवा समाप्त हो जाएगी. वापसी में इस ट्रेन को नहीं चलाया जाएगा. रेलवे ने इस ट्रेन में टिकटों की बुकिंग भी शुरू कर दी है.

इस ट्रेन में होंगे इस तरह के डिब्बे 
नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलाई जा रही इस स्पेशल ट्रेन को गाड़ी संख्या 02232 के तहत 1. 6. 2020 दिन सोमवार को चलाया जाएगा.  इस ट्रेन में एसी फस्ट, एसी सेकेंड और 3एसी सहित स्लीपर और जनरल क्लास के डिब्बे हैं.  ये ट्रेन रात को 10.05 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेगी और अगले दिन सुबह 6.55 बजे लखनऊ पहुंच जाएगी.  

रास्ते में इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन  
नई दिल्ली से लखनऊ के बीच चलाई जा रही ये स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलने के बाद रास्ते में गाजियाबाद, हापुड़ जंग्शन, मुरादाबाद, रामपुर जंग्शन, बरेली जंग्शन, शाहजहांपुर, हरदोई, आलमनगर और लखनऊ जंग्शन स्टेशनों पर रुकेगी.

यहां मिलेगी सारी जानकारी
रेलवे ने नई दिल्ली से जम्मू तवी के बीच चल रही विशेष रेलगाड़ी गाड़ी संख्या 02425 और 02426 को एक से 30 जून के बीच पठानकोट रेलवे स्टेशन पर स्टॉपेज देने का ऐलान किया है. रेल यात्री गाड़ियों की जानकारी रेलवे की पूछताछ सेवा 139 या रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in पर जा कर ले सकते हैं.

1 जून से शुरू हांगी 200 ट्रेनें                                                  
भारतीय रेल 1 जून से रेलवे रोज लगभग 200 और ट्रेनें चलाने जा रहा है. इन नियमित ट्रेनों को उनके टाइम टेबल के हिसाब से चलाया जाएगा. इन ट्रेनों को चलाए जाने के पहले रेलवे ने यात्रियों के लिए एक गाइडलाइन जारी की है. यात्रा के दौरान इस गाइडलाइन का ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

अभी भी मिल रही है टिकट
इन ट्रेनों में भी टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है.  हाल ही में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कुछ ट्रेनों को छोड़ कर ज्यादातर ट्रेनों से अभी भी सीटें उपलब्ध हैं. उन्होंने कहा कि जिन रूटों पर ट्रेनें भर गई हैं उनपर और ट्रेनें चलाई जाएंगी. सिर्फ IRCTC की ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट www.irctc.co.in और मोबाइल ऐप के जरिए की जा सकेगी.

इन बातों का रखें ध्यान 

  • स्टेशन में जाने और बाहर निकलने के लिए अलग गेट होंगे
  • सभी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों के स्टेशन के अंदर जाने और बाहर आने के लिए अलग अलग गेट होंगे.
  • मास्क पहना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.  
  • गृह मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक कन्फर्म टिकट होने पर ही स्टेशन तक पहुंचने और स्टेशन में दाखिल होने की अनुमति मिलेगी.  
  • इनको मिलेगी किराए में छूट
Share This Post