जरूर पढ़ें

अगर आपके खाते में नहीं आए हैं 2-2 हजार रुपए, तो इस नंबर पर करें कॉल, जल्द क्रेडिट होंगे पैसे

देशभर में फैले कोरोना वायरस (Cororna Virus) के बीच सरकार देश के गरीबों और किसानों के लिए राशन के साथ-साथ आर्थिक मदद भी कर रही है. वित्त मंत्री ने पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपए ट्रांसफर किए है, जिससे कि किसान अपने काम काज को कर सकें. शनिवार को वित्त मंत्री ने ट्वीट करके बताया कि पीएम-किसान योजना (PM-KISAN Scheme) के तहत 9.13 करोड़ किसानों को 18,253 करोड़ रुपये दिए गये हैं, लेकिन अगर किसी भी किसान के खाते में ये पैसे ट्रांसफर नहीं हुए हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि आप कैसे ये चेक कर सकते हैं-

वित्त मंत्री ने किया ट्वीट 
वित्त मंत्री सीतारमण के ट्वीट के मुताबिक, मार्च 2020 के बाद से लॉकडाउन के दौरान देश भर के 9.13 करोड़ किसानों को पीएम-किसान योजना के तहत 18,253 करोड़ रुपए का भुगतान किया गया है. लगभग तीन करोड़ किसानों ने कुल 4,22,113 करोड़ रुपए के कृषि लोन की किस्तें चुकाने से तीन महीने की राहत का लाभ उठाया है.

खाते में नहीं आए पैसे तो क्या करें 
अगर आपके खाते में पैसा नहीं आया है तो आप अपने लेखपाल, कानूनगो और जिला कृषि अधिकारी से बातचीत कर सकते हैं. इसके अलावा अगर वहां पर बात न बने तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं. आपको PM-Kisan Helpline 155261 या टोल फ्री 1800115526 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप मंत्रालय के इस नंबर (011-23381092) से भी संपर्क कर सकते हैं. 

चेक करें अपना नाम
अगर आपको लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आप सबसे पहले वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं. इसके बाद में यहां ‘लाभार्थी सूची’ के लिंक पर क्लिक करें. अब अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव विवरण दर्ज करें. इतना भरने के बाद Get Report पर क्लिक करें और पाएं पूरी लिस्ट.

ऑफिशियल साइट 
इसके अलावा पीएम-किसान सम्मान योजना निधि के बारे में और विस्तार से जानने के लिए www.yojanagyan.in पर क्लिक करें.

6,000 रुपए की मदद देती है सरकार 
बता दें पीएम किसान योजना के तहत सरकार किसानों के खाते में 6,000 रुपए ट्रांसफर करती है. पीएम-किसान योजना की पहली किस्त का किया गया भुगतान कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के असर से गरीब लोगों को बचाने के लिये 26 मार्च को घोषित 1.70 लाख करोड़ रुपए के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKP) का हिस्सा है. इसके बाद में सरकार ने दूसरी किस्त का भुगतान भी कर रही है. 

Share This Post