जरूर पढ़ें

शुरू करना है अपना बिजनेस तो सरकार करेगी 10 लाख रुपए की मदद, जानिए कैसे ले सकते हैं फायदा

PMMY/Mudra Yojana: देशभर में चल रहे लॉकडाउन के कारण कई लोगों ने अपना कारोबार बंद कर दिया है. काम धंधा बंद करके लोग अपने-अपने घरों को वापस चले गए हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो अब आप आसानी से अपना नया बिजनेस शुरू कर सकते हैं. केंद्र सरकार भी इस बिजनेस को शुरू करने में आपकी मदद करेगी. 

तीन कैटेगिरी में बांटा लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) के तहत आप सरकार से पैसे लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं. सरकार इस योजना में ग्राहकों को लोन की सुविधा देती है. इन लोन को अलग अलग 3 केटेगिरी में बांटा गया है. इसके तहत ग्राहकों को 50 हजार से 10 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है. 

3 तरह के लोन

शिशु लोन : शिशु लोन के तहत 50,000 रुपए तक के लोन दिए जाते हैं. इसके अलावा दूसरा है किशोर लोन: किशोर लोन के तहत 50,000 से 5 लाख रुपए तक के लोन दिए जाते हैं. तीसरी कैटेगिरी है तरुण लोन: तरुण लोन के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपए तक के लोन दिए जाते हैं.

कौन ले सकता है इस योजना का फायदा

सरकार की इस योजना का फायदा कोई भी भारतीय नागरिक ले सकता है जो अपना बिजनेस सैटअप करना चाहता है. इसके अलावा अगर आप मौजूदा कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते हैं और उसके लिए पैसे की जरूरत है तो भी आप योजना के जरिए लोन ले सकते हैं. 

जरूरी डॉक्युमेंट्स

इस लोन को लेने के लिए आपके पास हचान प्रमाण पत्र, आवास प्रमाण, मशीनरी आदि की जानकारी, पासपोर्ट साइज फोटो, बिजनेस प्रमाण पत्र, बिजनसे पते का प्रमाण इन सभी डॉक्युमेंट्स की जरूरत होगी. 

किस तरह का कर सकते हैं व्यापार 

इस योजना के तहत लोन लेकर आप सेल्फ-प्रोपराइटर, पार्टनरशिप, सर्विस सेक्टर की कंपनियां, माइक्रो उद्योग, मरम्मत की दुकानें, ट्रकों के मालिक, खाने से संबंधितव्यवसाय, विक्रेता (फल और सब्जियां) और माइक्रो मैन्युफैक्चरिंग फर्म्स का कारोबार कर सकते हैं.   

कैसे ले सकते हैं लोन

मुद्रा योजना (PMMY) के तहत लोन के लिए आपको सरकारी या बैंक की शाखा में आवेदन देना होगा. अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे. मुद्रा योजना की वेबसाइट पर उन सभी बैंकों की डिटेल मिल जाएगी, जिसमें ये लोन दिए जा रहे हैं. फॉर्म आनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है.

Share This Post