जरूर पढ़ें

5000 रुपए देने के लिए सरकार फिर करेगी रजिस्‍ट्रेशन, 15 मई से ऑनलाइन भरे जाएंगे Form

Lockdown के दौरान Labor की तंगहाली दूर करने के लिए दिल्‍ली सरकार फिर रजिस्‍ट्रेशन शुरू करने की सोच रही है. इसके लिए दिल्ली में श्रमिकों के रजिस्‍ट्रेशन के लिए 15 मई से ऑनलाइन व्यवस्था शुरू होगी. बता दें कि पिछले महीने भी सभी क्षेत्रों को फौरी मदद पहुंचाने के लिए सरकार ने ऐसी योजना शुरू की थी. उस दौरान सभी Labor रजिस्‍ट्रेशन नहीं करा पाए थे.

कैसे होगा रजिस्‍ट्रेशन
सरकार एक वेबसाइट का लिंक जारी करेगी. श्रमिक खुद या फिर किसी अन्य व्यक्ति की मदद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी कागजात की फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी. यह रजिस्‍ट्रेशन 15 से 25 मई तक चलेगा. उसके बाद जितने लोगों का फॉर्म (Form) आ जाएगा, उनका 25 मई के बाद verification होगा. 

Labor विभाग
पंजीकरण करने वाले लोगों को एक बार लेबर डिपार्टमेंट (Labor department) के दफ्तर में अपने प्रमाण पत्रों की मूल कॉपी (original copy) लेकर आना पड़ेगा. वहां पर प्रमाण पत्रों का verification होगा और वे लोग कहीं से भी अपना प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

इन्‍हें मिलेगा फायदा
दिल्ली में बढ़ई, ग्राइंडर वर्कर, कंस्ट्रक्शन साइट पर तैनात चौकीदार, कंक्रीट मिक्‍स्‍चर वाले, क्रेन ऑपरेटर, इलेक्ट्रिशियन, फिटरमैन, लोहार, पंप ऑपरेटर, राजमिस्त्री, टाइल्स स्टोन फीटर, वेल्डर, कूली, बेलदार और मजूदरों को यह फायदा मिल सकता है.

5-5 हजार रुपए की मदद
बता दें कि दिल्ली में कंस्ट्रक्शन वर्क से जुड़े पंजीकृत मजदूरों (Registered labor) को मई में भी 5-5 हजार रुपये की मदद दी जाएगी. दिल्ली सरकार ने यह फैसला Lockdown को बढ़ाए जाने के कारण cash की किल्‍लत से जूझ रहे मजदूरों को राहत देने के लिए किया है. 

फिर मिलेगी मदद
दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने Tweet किया कि दिल्ली में कंस्ट्रक्शन का काम करने वाले मजदूरों को इस महीने एक बार फिर दिल्ली सरकार 5-5 हजार रुपये की मदद देगी. दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने सभी संबंधित अधिकारियों के साथ अहम बैठक की है.

Share This Post