Nitish Kumar
बिहार

Bihar Cabinet: फ्री में लगेगा कोरोना टीका, युवाओं को उद्यम व व्यवसाय लगाने के लिए 5 लाख तक अनुदान, जानें कैबिनेट के अन्य फैसले

युवाओं/महिलाओं को अपना उद्यम तथा व्यवसाय शुरू करने के लिए बिहार सरकार ने बड़ी मदद का निर्णय लिया है। युवाओं को उद्यम/व्यवसाय शुरू करने के लिए पांच लाख तक का अनुदान दिया जाएगा, जो उनकी कुल परियोजना लागत का 50 फीसदी होगा। साथ ही पांच लाख तक के लोन भी दिये जाएंगे, जिसपर मात्र एक फीसदी ब्याज युवाओं को देने होंगे। वहीं महिलाओं को यह लोन ब्याज मुक्त मिलेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में उक्त प्रस्ताव पर मंजूरी दी गई। बिहार में कोरोना का टीका फ्री में दिया जाएगा, इस पर भी नीतीश कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। शीघ्र ही संबंधित विभाग द्वारा इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी। सात निश्चय पार्ट-2 में भी इसको शामिल किया गया है। जिला स्तर पर इन कार्यों की मॉनिटरिंग प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में जिला कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति द्वारा किया जाएगा। सात निश्चय-2 के तहत लिये गये फैसले निम्न हैं :-

फैसला 2: 20 लाख से ज्यादा लोगों को रोजगार
यह भी फैसला लिया गया है कि सरकारी एवं गैर सरकारी क्षेत्र में रोजगार के 20 लाख से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार के नये अवसर सृजित किये जाएंगे। गौरतलब हो कि चुनाव के पहले रोजगार बड़ा मुद्दा बना था। नई सरकार गठन के एक माह के अंदर हुई दूसरे कैबिनेट की बैठक में इसे शामिल किया गया है। 

फैसला 3: स्किल डेवलपमेंट के लिए अलग विभाग
स्किल डेवलपमेंट के लिए एक अलग विभाग का गठन किया जाएगा। उद्यमिता पर विशेष बल देने के लिए राज्य सरकार ने इसका निर्णय लिया है। इस कारण इसका नाम स्किल डेवलपमेंट एवं उद्यमिता विभाग दिया गया है। 

फैसला 4: हर जिले में एक मेगा स्किल सेंटर 
हर जिला में कम-से-कम एक मेगा स्किल सेंटर खोला जाएगा। इसमें वैसे युवा जो आईटीआई एवं पॉलिटेक्निक में नहीं पढ़ रहे हैं और नये कौशल का प्रशिक्षण पाना चाहते हैं, उनका दाखिला कराया जाएगा। यहां पर लोकप्रिय और उपयोगी स्किल्स जैसे एपरल मेकिंग, रेफरीजरेटर, एयर डंडिशनिंग, बुजुर्गों एवं मरीजों की देखभाल आदि प्रशिक्षण दिया जाएंगे। 

फैसला 5: ग्रामीण पथों की संपर्कता
आस-पास के गावों को जोड़ते हुए मुख्य पथों एवं महत्वपूर्ण स्थानों, एनएच-एसएच तक संपर्कता प्रदान करने के लिए नई सड़क का निर्माण किया जाएगा। शहरी क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार बाईपास एवं फ्लाईओवर का निर्माण होगा। 

फैसला 6: हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी
हर खेत तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए अलग फीडर लगाये जा रहे हैं। 

फैसला 7: सभी गांवों में सोलर स्ट्रीट लाईट
सभी गांवो में सोलर स्ट्रीट लाईट लगाई जाएगी।साथ ही इसकी नियमित अनुरक्षण की भी व्यवस्था की जाएगी। ताकि गांवों में रात के समय भी आ‌वागमन सुवधापूर्वक हो। 

अन्य मह्तवपूर्ण फैसले :-
-प्रत्येग प्रमंडल में टूल रूम एवं ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किये जाएंगे 
-तकनीकी शिक्षा हिंदी भाषा में भी उपलब्ध कराने का प्रयास सरकार करेगी।
-राजगीर में एक खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी।  
-सभी शहरों में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था उत्तम तकनीक से की जाएगी।
-सभी शहरों एवं महत्वपूर्ण नदी घाटों पर विद्युत शवदाह गृह सहित मोक्षधाम का निर्माण किया जाएगा। 
-गांव-गांव तक लोगों के लिए स्वास्थय सुविधाओं की बेहतर उपलब्धता कराई जएगी।
-विदेशों में शिक्षा प्राप्त करने जाने वाले विद्यार्थियों के लिए डिजिटल काउंसिलिंग सेंटर की स्थापना की जाएगी।

Share This Post