जरूर पढ़ें

TikTok से मुकाबले के लिए Facebook लॉन्च करेगा शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप Collab

Facebook की न्यू प्रोडक्ट एक्पेरिमेंटेशन (NPE) टीम एक शार्ट-वीडियो म्यूजिक मेकिंग ऐप Collab की टेस्टिंग कर रही है। जिसकी जल्द लॉन्चिंग हो सकती है। यह फिलहाल बीटा संस्करण ऐप होगा, जहां यूजर्स दोस्तों के साथ मिलकर मिक्सिंग म्यूजिक वीडियो बना सकेंगे. साथ ही अपने खुद के वीडियो को एक साथ मिक्स और मैच कर पाएंगे। इसके अलावा फैंस के साथ मिलकर कई अन्य तरह से म्यूजिक वीडियो क्रिएट कर सकेंगे। खास बात यह है इसके लिए आपको म्यूजिकल अनुभव की भी जरूरत नहीं है। यह बिल्कुल चीनी शार्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म TikTok की तरह होगा।

फेसबुक की NPE टीम ने कहा कि Collab ऐप को कोरोनावायरस के बीच जारी लॉकडाउन में लोगों के क्रिएटिव सुपरपावर को अनलॉक करने के इरादे से डिजाइन किया गया है। फेसबुक की एनपीई टीम ने कहा कि collab ऐप में कई सारे वीडियो को मिक्स करके एक वर्टिकल वीडियो म्यूजिक तैयार किया जा सकेगा। यूजर्स इस एप्लिकेशन के साथ अपनी खुद की रिकॉर्डिंग जोड़ सकते हैं और अपना खुद का अरेंजमेंट कर सकते हैं।गौरतलब है कि टिकटॉक की तरह के फीचर में जब आप एक कोलेब क्रिएट कर देते हैं, तो आप उसे पब्लिश कर सकते हैं, ताकि अन्य लोग उसे देखने के साथ मैच कर दूसरा वीडियो कंटेंट बना सकें। साथ ही यूजर इसे इंस्टाग्राम, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की स्टोरी के रूप में शेयर भी कर सकते हैं।

Collab ऐप का इस्तेमाल करने के लिए iOS यूजर्स को https://npe.fb.com/collab. पर Sign Up करना होगा। इसके लिए यूजर्स को अपना नाम, उम्र, ईमेल को सब्मिट करना होगा। इसके बाद Join the Waitlist पर क्लिक करने पर आपका Collab अकाउंट तैयार हो जाएगा और इस तरह आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर म्यूजिक वीडियो बना सकेंगे। facebook ने कहा कि हम फिलहाल यह म्यूजिक मेकिंग ऐप अमेरिका और कनाडा के लिए होगा। अगर फेसबुक का यह प्रयोग सफल रहता है, तो इसे दुनिया के बाकी देशो में भी लॉन्च किया जा सकता है।

Share This Post