समस्तीपुर Town

लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से समस्तीपुर में जनजीवन बेपटरी

समस्तीपुर । क्षेत्र में विगत दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इसके कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। सड़कों एवं खेतों में लबालब जल भराव हो गया है। बारिश के दौरान आसमान में बिजली चमकने एवं मेघ गर्जन से लोगों में भय बना रहता है। बारिश से परेशान लोगों को सबसे अधिक कठिनाई बिजली आपूर्ति ठप्प हो जाने से हो रही है। दो दिनों से पूसारोड बिजली फीडर से बिजली आपूर्ति पूरी तरह बंद है। बिजली आपूर्ति नहीं होने से पेयजल की आपूर्ति भी ठप्प हो गई है। नलजल आपूर्ति भी बंद हो गई है। इससे लोग पीने के लिए पानी से वंचित हो रहे हैं। लगातार हो रही वर्षा से पशुपालन करने वाले पशुपालकों की समस्या भी बढ़ गई है। कई पशुपालकों ने बताया कि लगातार बारिश से दुधारू पशुओं के दुग्ध उत्पादन पर असर पड़ा है। दुग्ध उत्पादन कम हो रहा है। बारिश में पशु भींग रहे हैं। समय से उन्हें चारा दाना नहीं मिल पा रहा है। इसका असर दुधारू पशुओं के दुग्ध उत्पादन पर देखा जा रहा है। धान की रोपनी मे किसान लगे हुए हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान एवं चेतावनी को देखते हुए लोग सतर्क देखे जा रहे हैं।

बाढ प्रभावित क्षेत्र के लोगों की बढी परेशानी

बिथान प्रखंड क्षेत्र में पिछले दो दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से बाढ़ पीड़ितों की परेशानियां बढ़ गई है। जलग्रहण क्षेत्र नेपाल और सीमावर्ती क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश के कारण कोसी, करेह, कमला, बागमती नदी के जलस्तर में एक बार फिर वृद्धि हुई है। बाढ़ और बारिश के कारण तटबंध के भीतर जल स्तर में वृद्धि होने से लोगों की जिदगी कठिन हो गई है। प्रखंड के बाढ़ प्रभावित चार पंचायत बेलसंडी, नरपा, सलहाबुजुर्ग, सलहाचंदन, के हजारों से अधिक परिवारों की परेशानी बढ गई है। बाढ़ और बारिश से जनजीवन प्रभावित है। प्रखंड के दर्जनों गांवों में बाढ़ का पानी घुस चुका हैं। बिथान के चार पंचायतों में धान की रोपाई नहीं होने और बिचड़ा खराब हो जाने से तटबंध के भीतर वाले किसान काफी चितित है। तटबंध के भीतर बाढ़ के पानी से प्रभावित गांवों के मवेशी, बच्चे व बुजुर्ग के लिए परेशानी का सबब बन गया है। कोसी, करेह, कमला, बागमती नदी की विकराल और रूद्र रूप से क्षेत्र के सलहाचंदन, खुटौना, खोटातिलकपुर, फूहिया, तेतराही, शनिचरा, बनभौरा, नरपा, कौराही, लादकपसिया सहित अन्य गांव जलमग्न हो गया है।

ताजपुर में भी लोगों की बढ़ीं मुश्किलें

ताजपुर: भारी बारिश से ताजपुर बाजार में कई स्थानों पर जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई है। कई लोगो के घरों में तथा मुहल्लों में पानी घुस गया है। ताजपुर बाजार के हॉस्पिटल रोड, थाना मोड़ के निकट सड़क पर दो फीट पानी लग गया है। थाना मोड़ के दक्षिण मुहल्ले में भी काफी पानी लगा हुआ है। कई लोगों के घरों में पानी घुस गया है। पश्चिम मुहल्ले में भी पानी लगा हुआ है। दर्जनों घरों में पानी घुस गया है। लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो गया है। यही हाल शंकर टॉकीज रोड का है। डाक बंगला रोड में भी दो फीट पानी लगा हुआ है। माली टोला का तो बहुत बुरा हाल है। कुल मिलाकर ताजपुर बाजार की हालत नारकीय बना हुई है। प्रशासन की ओर से पानी निकालने का कोई प्रबंध नही किए जाने से लोग आक्रोशित है। स्थानीय लोगों में जितेंद्र कुमार, मो चांद, मो आलम, मो कादिर, चंदन केशरी, अजित भगत, शम्भू साह, दिलीप साह आदि ने प्रशासन से अविलंब पानी निकासी का स्थायी निदान करने की मांग की है।

Share This Post