समस्तीपुर Town

Samastipur: घर में जगह नहीं तो होटल में रहेंगे कोरोना संक्रमित बिना लक्षण वाले स्वास्थ्यकर्मी

कोरोना संक्रमित बिना लक्षण वाले स्वास्थ्य कर्मियों को अब पेड आइसोलेशन की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत ने सभी डीएम, सीएस सहित अन्य अधिकारियों को पत्र जारी किया है। यह वैसे स्वास्थ्य कर्मियों को उपलब्ध कराया जायेगा, जिन्हें घर में आईसोलेट में परेशानी हो सकती है।

साथ ही उनमें किसी भी प्रकार का कोई लक्षण नहीं दिखता हो। बिना कोई लक्षण वाले कोरोना संक्रमित स्वास्थ्य कर्मियों को ही पेड आइसोलेशन सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। इसको लेकर डीएम व सीएस को निर्देश दिया गया है। विदित हो कि कोविड19 के बढ़ते संक्रमण के की चपेट में डॉक्टर, पारा मेडिकल स्टाफ सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी भी आ गये हैं। ये स्वास्थ्य कर्मी कोरोना योद्धा के रूप में प्रथम प्रहरी हैं, जिसके कारण समुचित देखभाल किये जाने पर बल दिया गया है। संक्रमित डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों को सशर्त होम आईसोलेशन की सुविधा दी गयी है।

स्वास्थ्य विभाग करेगा भुगतान

होटल में ठहरने को इच्छुक डॉक्टर एवं स्वास्थ्य कर्मी को संक्रमित होने पर होम आईसोलेशन में कठिनाई होने पर उन्हें पेड आईसोलेशन के रूप में चिंहित होटल की सुविधा प्रदान की जायेगी। साथ ही ऐसे स्वास्थ्य कर्मियों को पेड आईसोलेशन में रहने की अवधि में होने वाले व्यय का भुगतान स्वास्थ्य विभाग के स्तर से किया जायेगा।

ढाई हजार रुपये किया गया निर्धारित

प्रधान सचिव के पत्र के अनुसार जिलों के होटल के लिये प्रति कमरा भोजन सहित अधिकमत ढाई हजार रुपये का निर्धारण किया गया है। इस दर में डीएम अपने स्तर पर दर कम कर भी आरक्षित कर सकते हैं। जबकि किसी भी प्रकार के लक्षण आने पर लक्षण के आधार पर मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती किया जायेगा।

शहर में एक होटल को चिंह्नित किया गया है। जिसमें संक्रमित स्वास्थ्य कर्मी को ठहराया जायेगा, उसका भुगतान विभाग करेगा। जबकि अन्य मरीजों को स्वयं भुगतान करना होगा।

-डॉ. सतीश कुमार सिन्हा,

प्रभारी सीएस, समस्तीपुर

Share This Post