बिहार

PM मोदी व योगी संग देश के 50 प्रभावशाली लोगों में शामिल हुए CM नीतीश, राहुल-रामदेव को पीछे छोड़ा

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (Bihar CM Nitish Kumar) देश के 50 प्रभावशाली व्‍यक्तियों में से एक हैं। फेम इंडिया (Fame India) और एशिया पोस्ट सर्वे (Asia Post Survey) 2020 में नीतीश कुमार 16वें स्‍थान पर हैं। सूची में पहले स्‍थान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) हैं। जबकि, उत्‍तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Aditya Nath) दूसरे तो केंद्रीय गृह मंत्री (Central Home Minister) अमित शाह (Amit Shah) तीसरे स्थान पर हैं। सूची में नीतीश कुमार ने कांग्रेस के राहुल गांधी (Rahul Gandhi), बाबा रामदेव (Baba Ramdeo) व अभिनेता अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को पीछे छोड़ दिया है।

सूची में 16वें स्‍थान पर सीएम नीतीश

फेम इंडिया और एशिया पोस्ट सर्वे 2020 में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार देश के सर्वाधिक 50 प्रभावशाली लोगों में 16 वें स्थान पर रखे गए हैं। इस सूची में नीतीश कुमार ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, अभिनेता अक्षय कुमार और बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) को पीछे कर दिया है। जेपी नड्डा 17वें स्‍थान पर हैं तो राहुल गांधी को 21वां व अभिनेता अक्षय कुमार को 23वां स्थान दिया गया है। सूची में शामिल बाबा रामदेव भी नीतीश कुमार से पीछे छूट गए हैं।

नवीन 10वें, हेमंत 12वें एवं केजरीवाल 13वें स्‍थान पर

देश के अन्य मुख्यमंत्रियों की बात करें तो उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 10वें, झारखंड के मुख्य्मंत्री हेमंत सोरेन 12वें तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 13वें स्थान पर रखे गए हैं।

देश के 12 हजार बुद्धजीवियों ने अपने मतों से किया चुनाव

फेम इंडिया और एशिया पोस्ट सर्वे 2020 की देश के 50 प्रभावशाली लोगों की यह सूची बनाने के लिए 12 हजार बुद्धजीवियों की राय ली गई। इसके लिए छवि, व्यक्तित्व, विकास के काम और लोगों की भलाई के लिए उठाए गए कदम मानक बनाए गए। सूची में शामिल करने के लिए राजनीति, नौकरशाही, फिल्‍म, व्यापार, पत्रकारिता और अध्यात्म के क्षेत्रों से लोगों को चुना गया।

पीएम मोदी को 99.6 फीसद मत, सूची में पहला स्‍थान

सूची में शामिल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 99.6 फीसद मत मिले। पीएम मोदी अपनी लोकप्रियता और काम को लेकर सबसे ज्यादा पसंद किए गए। उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी अपने काम को लेकर पसंद किए गए। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को भी उनके सात निश्‍चय व अन्‍य कामों का लाभ मिला।

Share This Post