बिहार

भारत-नेपाल सीमा पर जयनगर में बांध का सीएम ने किया निरीक्षण, बोले- ध्यान रखें ताकि इस बार पानी ऊपर से नहीं बहे

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को मधुबनी में बांध से बचाव के लिए चल रहे काम का निरीक्षण किया। पहले वे भारत-नेपाल सीमा पर जयनगर पहुंचे। यहां उन्होंने अकैन्हा में बन रहे बांध का निरीक्षण किया। फिर झंझारपुर के नरुआर पहुंचे। यहां भी बांध को ठीक किए जा रहे काम को देखा। दोनों जगहों पर अधिकारियों के साथ चर्चा भी की।
जयनगर के बांध के निरीक्षण के क्रम में कमला नदी पर बने पुल पर भी गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां वो पहले भी आ चुके हैं। पुल के समीप जल स्तर को देखा और अधिकारियों से बात की। उन्होंने निर्देश दिया कि पिछले साल इस पुल पर ऊपर से पानी गुजर गया था। इस बार तैयारी अभी से शुरू कर दें ताकि वैसी स्थिति नहीं हो। इससे पहले नेपाल सीमा पर बांध के काम को देखा। वहां लगे नक्शे की मदद से सचिव संजीव हंस और डीएम डॉ. निलेश देवरे ने बांध की वर्तमान स्थिति और चल रहे काम की जानकारी दी। डीएम ने बांध में चल रहे शीट पाइलिंग के काम के बारे में भी जानकारी दी।
नरुआर में चल रहे काम को सीएम ने देखा : सीएम जयनगर से झंझारपुर के नरुआर पहुंचे। वहां उन्होंने चल रहे बांध के मरम्मत काम को देखा। बैठक के दौरान उन्होंने इंजीनियर को स्पष्ट कहा कि इसे शीट पाइलिंग नहीं आइरन शीट पाइलिंग कहिए। ताकि जनता भी जान सके कि बांध की मरम्मत किस स्तर पर की गई है। काम को देखने के बाद मुख्यमंत्री वहां से पटना के लिए रवाना हो गए। इस दौरान सचिव संजीव हंस, एसपी डॉ. सत्यप्रकाश सहित कई अधिकारी थे।

Share This Post