जरूर पढ़ें

CBSE 10th and 12th Result 2020 : 10 मई से शुरू होगा डेढ़ करोड़ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) रविवार से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की प्रक्रिया को लागू करने के लिए तैयार है क्योंकि गृह मंत्रालय ने इस संबंध में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है.उत्तर पुस्तिकाओं (answer sheets)को 3,000 मूल्याकांन केंद्र से शिक्षकों के घर तक पहुंचाया जाएगा जो उन्हें घरों से मूल्याकंन करेंगे और प्रक्रिया 50 दिनों में पूरी होने की उम्मीद है.

बता दें, कोरोना वायरस के कारण लागू किए लॉकडाउन के कारण लगभग कक्षा के 10 के 18 लाख छात्र और कक्षा 12 के 12 लाख से अधिक छात्र अपने परिणांम का इंतजार कर रहे है.इसी को देखते हुए CBSE ने मूल्यांकन प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की अनुमति के लिए जोर दिया था जिसको लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अपनी मंजूरी दे दी है.

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक(Ramesh Pokhriyal Nishank) ने कहा कि 3000 स्कूलों में मूल्यांकन की अनुमति दी गई है. उन्होंने उम्मीद जताई कि 173 विषयों में 1.5 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन जल्द किया जाएगा. उन्होंने आगे कहा 3000 स्कूलों से ये कॉपियां को शिक्षकों के घर तक पहुंचाया जाएगा और कल से मूल्यांकन शुरू हो जाएगा. शिक्षक घर से मूल्यांकन करेंगे और हम 50 दिनों में प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे. मूल्यांकन कार्य के समाप्त होने और बची हुई परीक्षाओं के खत्म होने के बाद ही जल्द ही दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों का रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा.

आपको बता दें, फरवरी में बोर्ड परीक्षा शुरू होने के लगभग एक हफ्ते बाद सीबीएसई पेपर का मूल्यांकन शुरू हुआ था, लेकिन कोरोना वायरस महामारी इसे रोकना पड़ा था. वहीं कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण, सीबीएसई बोर्ड अब आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए नियमों और दिशा-निर्देशों का एक सेट तैयार कर रहा है.

Share This Post