समस्तीपुर Town

समस्तीपुर रेल मंडल की शाखाएं ई-ऑफिस में तब्दील, ससमय होंगे कार्य

समस्तीपुर । कार्यालय कार्याे के निष्पादन में कागज का कम प्रयोग रेलमंडल कार्यालय में होगा। इतना ही नहीं कार्यो का संपादन भी निर्धारित अवधि से कम में होगा। क्योंकि इस मंडल ने अपने को ई- ऑफिस में तब्दील कर लिया है। इस तब्दीली को रेल मंडल अपनी ऐतिहासिक उपलब्धि भी बता रहा है। मंडल के सभी विभागों ने अपने उपलब्ध संसाधनों का प्रयोग करते हुए सभी भौतिक मिसिलों को इलेक्ट्रानिक रूप में बदलते हुए ई-ऑफिस पोर्टल पर अपलोड कर लिया है। अब मंडलीय कार्यालय में सभी प्रकार के कार्य भौतिक मिसिलों के स्थान पर कार्य ई- ऑफिस प्लेटफार्म के प्रयोग द्वारा हीं संपन्न किया जाएगा। पेपर लेस कार्य होने से रोजाना करीब 10 हजार पेपर के पन्नों के खर्च की बचत होगी। इससे रेलवे का खर्च भी कम होगा वहीं पर्यावरण की सुरक्षा भी होगी। क्योंकि कागज का निर्माण पेड़ पौधों से होता है। पेपर कम खर्च होने से पेड़ पौधों का कटाव भी कम होगा।

उल्लेखनीय है कि ई- ऑफिस एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां मिसिल को इलेक्ट्रानिक रूप से एक कर्मचारी से दूसरे कर्मचारी के पास भेजा जाता है। इस प्लेटफार्म के प्रयोग से जहां कर्मचारियों को कार्य करने में सहूलियत होगी, वहीं कार्यों का त्वरित निष्पादन भी हो सकेगा। इससे कागज की खपत भी कम होगी। यह जानकारी वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सरस्वतीचंद्र ने दी।

कहा कि रेलवे अधिकारी छुट्टी व यात्रा कार्यक्रम ई ऑफिस पोर्टल द्वारा देंगे। सीधा आवेदन व मेल नहीं चलेगा। बताया कि सभी लोग धीरे-धीरे पेपर लेस कार्य करेंगे। तभी ई ऑफिस पोर्टल की महत्ता सार्थक होगी। गौरतलब है कि मंडल में पूर्व से ही ई-टेंडर, ई बिल के अलावा ट्रेनों का परिचालन भी कंप्यूटरीकृत किया जा रहा है।

Share This Post