बिहार

Bihar weather Alert: 48 घंटे तक भारी बारिश और वज्रपात की संभावना, समस्तीपुर, दरभंगा समेत इन जिलों में अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटों तक उत्तर बिहार और नेपाल से सटे 11 जिलों में भारी बारिश के साथ वज्रपात की स्थिति बनी रहेगी। नेपाल के तराई क्षेत्र और उत्तर पूर्वी बिहार के सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर, मधुबनी, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, पुर्णिया, किशनगंज और कटिहार में मूसलाधार बारिश के साथ वज्रपात के आसार बने हुए हैं। 

इधर पिछले 24 घंटे में उत्तर बिहार सहित कई जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई। सबसे अधिक बारिश पश्चिम चंपारण के गौनाहा में हुई जहां 120 मिमी बारिश दर्जन की गई। उदय किशनगंज और बगहा में 90 मिमी, त्रिवेणीगंज में 80 मिमी, गौपालगंज में 60 मिमी, बहादुरगंज पूर्णिया और ढेंगराघाट में 50 मिमी बारिश दर्ज की गई।

पटना और गया में भी बारिश
मानसून ट्रफ के पटना से होकर जाने की वजह से पटना में भी जोरदार आंधी के साथ बारिश हुई। तेज हवा की रफ्तार 30 किमी प्रतिघन्टे रही। पटना में उमड़ते घुमड़ते बादलों का बसेरा दिन भर रहा और लगभग 20.4 मिमी बारिश हुई। गया में 22.6, भागलपुर में 12.2 और पूर्णिया में दिन में 15.2 मिमी बारिश हुई। वैशाली, गौपालगंज, मुजफ्फरपुर में भी झमाझम बारिश हुई। दरभंगा और मधुबनी में भी मद्धम से भारी बारिश की सूचना है।

आज भी हो सकती है बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान जारी कर कहा है कि सोमवार को भी उत्तर बिहार में कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती हैं। पूर्वी बिहार में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने लोगों से अगले 48 घंटे  सावधानी और सुरक्षा बरतने की अपील की है।  इधर पिछले 24 घंटे में उत्तर बिहार के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश दर्ज की गई। भारी बारिश से जनजीवन पर असर पड़ा है।

सुहाना हुआ पटना का मौसम
झमाझम बारिश से पटना का मौसम सुहाना हो गया है। पारे में गिरावट आई है और उमस से राहत मिली हैं। अधिकतम तापमान तीन डिग्री तक नीचे आया है। रविवार को पारा 32.4 डिग्री रहा। गया का 32.3, भागलपुर का 29.7 और पूर्णिया का अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा। पूर्णिया में पिछले 36 घंटे में 63 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वातावरण में काफी नमी है। पटना में आर्द्रता 95 प्रतिशत तो पूर्णिया में 91 प्रतिशत है। सोमवार को भी इन प्रमुख शहरों में बादल छाए रहने और बारिश के आसार हैं।

Share This Post