समस्तीपुर Town

डाकघर में खुले 30 हजार बचत खाता ,घर पर मिल रही बैंकिंग की सुविधा

डाक विभाग द्वारा चलाये गए विशेष अभियान के तहत समस्तीपुर डाक प्रमंडल के समस्तीपुर प्रधान डाकघर में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते खोलने के बाद अब समस्तीपुर सहित जिले में बनाए गए सभी क्वारंटीन केन्द्रों पर प्रवासी लोगों के खाते खोलने का अभियान चलाया गया है। इन केंद्रों पर अभी तक 12000 खाते खोले गए हैं। खाते खोलने के लिये डाक कर्मियों को इन केंद्रों पर प्रतिनियुक्त किया गया है।

डाक अधीक्षक राजबल्लव पासवान व डाक जनसम्पर्क निरीक्षक शैलेश कुमार सिंह ने बताया कि अभी तक 30 हजार से अधिक खाते खोले जा चुके हैं। खाते से भुगतान की सरल प्रक्रिया की खूबी के कारण लोगों का डाकघरों में खाते खोलने के प्रति अधिक झुकाव है। खाता खोलने के बाद उन्हें उनके खाते से भुगतान डाकघर द्वारा उनके घर पर ही पंहुचा देने की विशेष सुविधा उन्हें अधिक पसंद आ रही है। इससे समस्तीपुर प्रधान डाकघर में करीब दो सप्ताह तक खाते खोलने के लिए भीड़ उमड़ती रही। इसी वजह से दो से बढ़ाकर 12 अतिरिक्त काउंटर खोलने पड़े। भीड़ को धूप व पानी से बचाव व राहत देने के लिए वाटरप्रूफ पंडाल भी लगाए गए।

जितवारपुर स्थित समस्तीपुर कॉलेज क्वारंटीन केन्द्र पर समस्तीपुर प्रधान डाकघर के जनसम्पर्क निरीक्षक शैलेश कुमार सिंह के नेतृत्व में सरकारी निर्देश व फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए डाकिया गणेश सिंह व कार्तिक कुमार द्वारा अब तक 87 प्रवासी श्रमिकों के खाते खोले जा चुके हैं। जनसम्पर्क निरीक्षक ने बताया कि डाक विभाग के निर्देश व जिलाधिकारी के द्वारा लिए गए निर्णय के आलोक में समस्तीपुर डाक प्रमंडल द्वारा जिले के तमाम क्वारंटीन सेन्टर पर रह रहे वैसे सभी प्रवासी श्रमिकों के इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते खोले जा रहे है जिनके पास पूर्व से अब तक किसी भी बैंक का खाता नहीं है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी संक्रमण की इस घड़ी में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा लाभुकों को आर्थिक सहायता स्वरूप दी जा रही राशि का लाभ खातों के माध्यम से देने के निर्णय के आलोक में ये खातें खोले जा रहे हैं। उन्होंने बताया एक ओर लोगों को साधारण पत्रों के साथ-साथ स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, पार्सल, सभी प्रकार की बैंकिंग सेवा, जीवन बीमा जैसी तमाम पारंपरिक सेवा उपलब्ध करा रहा है तो दूसरी ओर लोगों को अन्य बैंकों से पैसे निकासी में आ रही समस्याओं को दूर करने हेतु इंडिया पोस्ट पेमेंट बैकह्ण के एईपीएस के माध्यम से किसी भी बैंक के खाते से निकासी कर लोगों की सहायता कर रहा है।

Share This Post