जरूर पढ़ें

यहां घर बैठे बनेगा Credit Card, इस बैंक ने लॉन्‍च कर दी सर्विस

देश के प्राइवेट बैंक Indusind bank बैंक के कस्‍टमर के लिए अच्‍छी खबर है. बैंक ने video kyc की शुरुआत की है. यानि Coronavirus lockdown में आप घर बैठे अपनी kyc पूरी कर सकते हैं. पहले बैंक जाकर KYC के लिए कागजात देने पड़ते थे. इस सर्विस से बैंक के ग्राहकों को काफी फायदा होगा. खासकर उन ग्राहकों को जिनकी KYC बैंक में अधूरी या फिर अपडेट नहीं है. इस सर्विस में Saving account खोलने के साथ ही credit card भी बनेगा.

IndusInd बैंक के मुताबिक उसने ग्राहकों की सुविधा के लिए यह सर्विस शुरू की है. इसका फायदा नए ग्राहकों को भी दिया जाएगा. साथ ही Credit card बनवाने में भी मदद मिलेगी. बैंक का कहना है कि वह धीरे-धीरे इसके जरिए ही बैंकिंग कामकाज निपटाने के बारे में सोच रहा है. 

बैंक का दावा है कि credit card बनवाने के प्रोसेस में पहली बार ऐसा हो रहा है. इससे ग्राहकों को काफी सुविधा होगी. इससे RBI की गाइडलाइन का पालन होगा. RBI की गाइडलाइन के मुताबिक बैंकों को अपने ग्राहकों को सहूलियत देने के लिए video kyc पर फोकस करना चाहिए

बता दें कि बैंक अकाउंट ओपन कराने के लिए अबतक आपको खुद से ब्रांच तक जाना होता है. इसके अलावा ऑनलाइन भी सेवा लेनी होती है. लेकिन अब टेक्नोलॉजी और रेगुलेटरी बॉडी के परमिशन के बाद बैंकिंग सिस्टम में महज एक वीडियो कॉल से भी घर बैठे आपका बैंक अकाउंट खुल सकता है. 

इससे पहले प्राइवेट सेक्टर के कोटक महिंद्रा बैंक ने Kotak 811 savings account के तौर पर यह सुविधा शुरू की थी. इसके तहत बैंक अकाउंट खोलने के लिए आपकी फुल kyc एक ही वीडियो कॉल में पूरी हो जाती है. इसके लिए आपको ब्रांच जाने की कोई जरूरत नहीं होती है.

ये चीजें जरूरी
एक व्हाइट शीट और ब्लैक पेन
घर में कहीं पर एक प्लेन दीवार
अच्छी स्पीड वाला इंटरनेट 
शांत जगह का चुनाव
इस दौरान आपका भारत में रहना जरूरी है.

डॉक्‍युमेंट जरूरी
बैंकर जब आपको फुल kyc के लिए वीडियो कॉल करेंगे तो उस समय आपके पास आधार या वर्चुअल आईडी, pan कार्ड और रजिस्टर करने के लिए मोबाइल नंबर तैयार रहना चाहिए

Share This Post