जरूर पढ़ें

सात गुना बढ़ सकता है आपका मोबाइल डेटा रेट ! जानें कंपनियों की क्या है तैयारी

नयी दिल्ली : लॉकडाउन के बीच कब टेलीकॉम कंपनी आम लोगों को झटका देने की तैयारी में है. बताया जा रहा है कि ये कंपनी जल्द ही मोबाइल डेटा की कीमत में बढ़ोतरी कर सकती है. टेलीकॉम कंपनियों ने इसके लिए ट्राई को पत्र भी लिखा दिया है, जैसे ही ट्राई की हरी झंडी मिलेगी. कंपनी की तरफ से डेटा पैक की कीमत बढ़ाने का ऐलान कर दिया जायेगा.

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार टेलीकॉम कंपनियों से संबंध रखने वाला संगठन सेलुलर ऑपरेटर ऑफ इंडिया ने ट्राई को पत्र लिखकर डेटा का फ्लोर प्राइस जल्दी तय करने की मांग की है. पत्र में कहा गया है कि कंपनियां चाहती हैं कि डेटा प्राइस को बढ़ाकर कम से कम 35 प्रति GB किया जाए. सीओएआई ने ट्राई से मांग की है कि जल्द ही ट्राई ओपन हाउस कराकर डेटा की कीमत तय करें.

अभी कितनी है कीमत- वर्तमान में भारत में एक जीबी डेटा की कीमत 5-6 रुपये है. कंपनियां इस दर को 35 रुपये करना चाहती है. इससे पहले भी कई कंपनी कीमत बढ़ाने की कोशिश कर चुकी है, लेकिन ट्राई से मंजूरी नहीं मिली. हालंकि कंपनियों को उम्मीद है कि इसबार उसे ट्राई से मंजूरी मिल जायेगी.

कंपनी का क्या है तर्क– डेटा पैक में बढ़ोतरी के पीछे कंपनियों का अपना तर्क है. कई कंपनियों को अब एजीआर रकम जमा करनी है, जिसके कारण उनके बजट की स्थिति गड़बड़ा गयी है. टेलीकॉम कंपनियां चाहती है कि डेटा रेट में बढ़ोतरी कर इसकी भारपाई करें.

Share This Post