रोसड़ा

रोसड़ा में फिर मिले 3 कोरोना पॉजिटिव, 17 पर पहुंचा आंकड़ा

समस्तीपुर। रोसड़ा में लगातार बढ़ रहे कोरोना मीटर के बीच रविवार को पुन: 3 कोरोना पॉजिटिव सामने आया है। 20 मई से अनुमंडल अस्पताल के आइसोलेशन सेंटर में भर्ती तीनों युवक रोसड़ा के अलग-अलग गांव का रहने वाला बताया जाता है। तीनों प्रवासी हॉट जोन से श्रमिक स्पेशल ट्रेन पर सवार हो रोसड़ा पहुंचे थे। जिसमें से दो कोलकाता तथा एक नोएडा में मजदूरी करता था। जानकारी के अनुसार एक सप्ताह पूर्व रोसड़ा क्वारंटाइन सेंटर से तीनों युवक को जांच के लिए आइसोलेशन सेंटर में भर्ती किया गया था। 20 मई को ही सैंपल कलेक्शन कर जांच के लिए भेजा गया और पांचवें दिन आयी जांच रिपोर्ट में तीनों को पॉजिटिव बताया गया है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा तीनों पॉजिटिव मरीजों को आइसोलेशन सेंटर से कोविड सेंटर समस्तीपुर भेज दिया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पॉजिटिव में शामिल हिरमिया का 34 वर्षीय तथा पांचोपुर का 19 वर्षीय युवक कोलकाता से लौटा था। जबकि बटहा का 40 वर्षीय व्यक्ति नोएडा से अपना घर वापस आया था। सभी को क्वारंटाइन सेंटर में ही रखा गया था। इसके साथ ही रोसड़ा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। बताते चलें कि सबसे पहले एक साथ कोलकाता से आए छह पॉजिटिव पाए गए थे। जिसमें ढ़ट्ठा, करियन तथा बतसपुर के लोग शामिल थे। तत्पश्चात बिथान का एक, खैरा का पांच, भटोतर का एक तथा एरौत मुशहरी का एक युवक संक्रमित मिल चुका है।

रोसड़ा शहर के वार्ड वार्ड नंबर-5 स्थित पांचोपुर मोहल्ला का एक युवक पॉजिटिव मिलने के साथ ही कोरोना ने रोसड़ा नगर में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। हालांकि कोलकाता से लौटने वाला प्रवासी युवक को घर नहीं भेज कर क्वरंटाईन सेंटर में ही रखा गया था। बावजूद उसके चेन की तलाश की जा रही है। परिजनों से मुलाकात हुई या नहीं की जांच के साथ-साथ सेंटर पर संपर्क में आए अन्य लोगों के संबंध में भी जांच पड़ताल जारी है। वही वार्ड नंबर-5 के युवक को कोरोना पॉजिटिव होने की सूचना मिलते ही शहरवासी भी एक बार सहम गए हैं। सभी अपनी-अपनी सुरक्षा व बचाव के प्रति सजग होने लगे हैं। कई सामाजिक संगठन के लोग एवं बुद्धिजीवी आम लोगों से मास्क लगाने तथा शारीरिक दूरी निश्चित रूप से बनाकर रखने पर बल दे रहे हैं। विशेषकर पांचोपुर मोहल्ला में दहशत का माहौल देखा जा रहा है। बताते चलें कि रविवार को रोसड़ा के 3 प्रवासी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।जिसमें से दो ग्रामीण क्षेत्र का तथा एक युवक पांचोपुर का शामिल है।

खानपुर प्रखंड क्षेत्र में प्रवासी मजदूरों का आना जारी है। प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोग अपने गांव आ रहे हैं। इसी क्रम में रविवार को दिल्ली, कोलकाता, मुम्बई, गुजरात, तमिलनाडु, हरियाणा, केरल आदि प्रदेशों से सैकड़ों की संख्या में प्रवासी पहुंचे। डिस्पैच सेंटर पर लोगों को दो •ाोन क्रमश: रेड और ग्रीन में बांटकर उनका रजिस्ट्रेशन किया गया है। दोनों जोन वाले को अलग-अलग मेडिकल चेकअप किया गया। साथ ही ग्रीन •ाोन वाले 200 प्रवासी मजदूरों को 21 दिनों तक के लिए होम क्वारंटाइन में भेजा गया। जबकि रेड जोन से आये 120 प्रवासी मजदूरों को जांचोपरांत प्रखण्ड स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर में भेजा गया है।

बतादें कि डिस्पैच सेंटर प्रखण्ड विकास पदाधिकारी चन्द्रिका कुमारी के दिशानिर्देशन में संचालित है। जहां राउंड ओ क्लॉक ड्यूटी लगाई गई है। सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारी अपने-अपने कर्तव्य पर मौजूद हैं एवं पूरी मुस्तैदी के साथ कोरोना वैरियर के रूप में कार्य कर रहे हैं। मौके पर डॉ प्रवेंद्र कुमार, डॉ. लाल बाबू, संजय झा, मो मंसूर आलम, आशुतोष कुमार, दिलीप कुमार राम, मृत्युंजय कुमार सिंह, प्रेम कुमार आदि उपस्थित थे।

Share This Post