समस्तीपुर Town

समस्तीपुर स्टेशन पर प्रवासियों के निबंधन के लिए रहेंगे 12 काउंटर

समस्तीपुर । समस्तीपुर स्टेशन पर ट्रेनों से उतरने वाले प्रवासियों के लिए उनके संबंधित प्रखंड में क्वारंटाइन सह राहत कैंप भेजने के लिए प्रशासन की ओर से व्यवस्था की गई है। समस्तीपुर रेलवे स्टेशन पर ट्रेन से आने वाले व्यक्तियों की सुविधा के लिए स्टेशन पर माइक की व्यवस्था रहेगी। रेलवे प्रशासन ने भी माइकिग की व्यवस्था की है। माइकिग से यह भी प्रचारित किया जाएगा कि सभी व्यक्ति निबंधन काउंटर पर जो रेलवे स्टेशन के प्रतीक्षालय के पास बनाया है, वहां निबंधन करा कर ही अपने गंतव्य स्थान पर जाने के लिए उपलब्ध वाहन में बैठेंगे। इसको लेकर समस्तीपुर रेलवे स्टेशन के प्रतीक्षालय के पास 12 निबंधन काउंटर बनाया गया है। निबंधन काउंटर पर लगे बैनर पर काउंटर संख्या बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा रहेगा। स्टेशन पर आने वाले सभी प्रवासी मजदूर एवं अन्य लोगों के निबंधन के क्रम में प्रखंडवार एवं जिला वार नाम पता एवं मोबाइल संख्या सहित संपूर्ण सूचना अंकित की जाएगी। पूछताछ काउंटर की व्यवस्था निबंधन काउंटर के पास ही की गई है। पूछताछ के कर्मी पूरी तरह से वाहन स्थिति, रूट चार्ट, प्रखंड क्वारंटाइन केंद्र की जानकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी का मोबाइल संख्या, वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी का मोबाइल संख्या आदि अपने पास उपलब्ध रखेंगे ताकि आवश्यकतानुसार उनसे संपर्क कर समस्या का निराकरण किया जा सके।

डीएम ने कहा कि निबंधन काउंटर के पास मेडिकल टीम प्रतिनियुक्त रहेगा। मेडिकल टीम में चिकित्सक के साथ पारा कर्मी भी प्रतिनियुक्त रहेंगे। साथ ही एक एंबुलेंस सभी जीवन रक्षक दवाओं के साथ उपलब्ध रहेगा। समस्तीपुर जिले के विभिन्न प्रखंड के लोगों को संबंधित प्रखंड के क्वारंटाइन राहत कैंप भेजने के लिए वाहन कोषांग द्वारा आवश्यकतानुसार वाहन इंधन सहित समस्तीपुर रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार संख्या एक एवं दो (बाजार की ओर) पर उपलब्ध रखा जाएगा।

रेलवे प्रशासन द्वारा रेलवे स्टेशन परिसर निबंधन काउंटर के आसपास शौचालय, पेयजल, स्थानों के पास सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। ट्रेन से प्रवासी मजदूर, छात्र आदि काफी लंबी दूरी तय करके समस्तीपुर आएंगे। ऐसी ऐसी स्थिति में बिस्किट, चिप्स, मिनरल वाटर आदि की उपलब्धता आसानी से सुनिश्चित कराने के लिए स्टेशन परिसर स्थित वेंडर की दुकान को खोलने के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा फिजिकल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए अनुमति दी जाएगी। उपविकास आयुक्त वरुण कुमार मिश्र, पुलिस निरीक्षक गगन कुमार सुधाकर स्टेशन पर सभी व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे।

Share This Post